दोस्तों आज हम आपको बताते हैं कि बादाम खाने से हमारे शरीर को क्या क्या और लाभ हो सकते हैं जैसा कि सभी जानते हैं कि बादाम बहुत ही गर्म तासीर का होता है और यदि सुबह सुबह भीगा हुआ बादाम खाया जाए तो इससे हमारा दिमाग बहुत तेज चलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अन्य बीमारियों या रोगों की रोकथाम के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। तो आज हम आपको बताएंगे कि यदि आप बादाम को इस तरह से खाएंगे तो आपके यह तीन रोग जड़ से ही खत्म हो जाएंगे। बादाम खाने के लिए बादाम को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह पीसकर हल्के गुनगुने दूध में मिलाकर इसका सेवन से हमारे शरीर की इन 3 बीमारियों को खत्म करने में बहुत सहायक हैं

अस्तियों या हड्डियों की मजबूती के लिए

बादाम कैल्शियम का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत और बलिस्ट बनाता है इसीलिए भीगे हुए बादाम खाने से हमारी हड्डियों में कैल्शियम की भरपूर पूर्ति होती है और हमारी हड्डियां मजबूत बनती है।

नेत्र संबंधी रोग

बादाम का सेवन करना हमारी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत ही उपयोगी है बादाम में पाया जाने वाला विटामिन हमारी आंखों एवं नेत्र संबंधी रोगों को दूर करने में बहुत ही सहायक है।

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए

बादाम में ऐसे कई पोषक तत्व, विटामिंस और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करने में बहुत ही सहायक हैं इसके अलावा वजन बढ़ाने में भी बहुत उपयोगी है।